17.4 C
New York
October 21, 2020
ahamawaznews

रायपुर : जमीन रजिस्ट्री में बदला टोकन सिस्टम, ऑनलाइन स्लॉट में पांचवा विंडो भी खुला

रायपुर

रायपुर. जमीन रजिस्ट्री के लिए टोकन लेने ओवर वेटिंग का सिस्टम अब खत्म होगा। इसके लिए पांचवे कक्ष का विंडो खोल दिया गया है, जिसमें पक्षकारों को टोकन लेने में आसानी होगी।

पहले तक चार कक्षों में रजिस्ट्री का सिस्टम बनाया गया था, लेकिन एक स्टांप लेकर टोकन हासिल करने की कोई मनाही नहीं होने से बल्क में टोकन की अर्जियां लग रही थीं। यही कारण था कि पक्षकारों को 8 से 10 दिन तक की वेटिंग के बाद में जमीन की रजिस्ट्री कराने मजबूर होना पड़ रहा था।

जिला प्रशासन की ओर से यह व्यवस्था तब बदली गई, जब हरिभूमि ने रजिस्ट्री की समस्या को लेकर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की। इसके पहले अधिवक्ताओं ने भी रजिस्ट्री में टोकन समस्या को लेकर व्यवस्था बदलने की मांग की थी। शनिवार को जमीन रजिस्ट्री के लिए पंजीयक कार्यालय में व्यवस्था बदले जाने नया आदेश जारी कर दिया गया।

सोमवार से अब व्यवस्था बदलने से वेटिंग लिस्ट में खड़े पक्षकारों का आसानी से टोकन कट सकेगा। ज्यादातर दलाल एक स्टांप लगाकर दूसरे पक्षकारों के लिए परेशानी पैदा करते थे, अब वैसा नहीं होगा।

रजिस्ट्री संख्या में होगी बढ़ोतरी अभी तक टोकन की ओवर वेटिंग के चलते जमीन रजिस्ट्री के लिए केवल 30 प्रकरण ही रखे जाते थे। इतनी फाइलों में ही जमीन की रजिस्ट्री होती थी।

एसआर-5 के नए सिस्टम बनने के बाद अब केस में बढ़ोतरी होगी। रजिस्ट्री के लिए भीड़ कम होने के बाद ओवर वेटिंग से छुटकारा मिलेगा। इधर ज्यादा से ज्यादा प्रकरण भी पेश किए जा सकेंगे।

Related posts

नई ट्रेनों का शिड्यूल जारी, सभी गुजरेंगी रायपुर से

ahamawaznews

महिला आयोग ने मेकाहारा के पूर्व अधीक्षक विवेक चौधरी केस में की सुनवाई, स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र

ahamawaznews

दिसंबर से खुल सकते हैं कॉलेज, रविशंकर विश्वविद्यालय ने स्टूडेंट्स को दिया विकल्प

ahamawaznews

पुलिस कर्मियों के हित में अहम फैसला, पुलिस कर्मी अब ले सकेगें साप्ताहिक अवकाश

ahamawaznews

बंजारी नाला से अब बंजर जमीन के बहुरेंगे दिन : वनांचल स्थित छह ग्रामों के 100 हेक्टेयर में होगी सिंचाई की सुविधा

ahamawaznews

त्योहारों में बिकने वाली मिठाईयों में मिलावट पर खाद्य एवं औषधि विभाग हुआ सक्रिय

ahamawaznews

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy