breaking news New

कांग्रेस ने लागू किया 'कर्नाटक मॉडल' तो दुष्यंत चौटाला भी बन सकते हैं हरियाणा के सीएम

कांग्रेस ने लागू किया 'कर्नाटक मॉडल' तो दुष्यंत चौटाला भी बन सकते हैं हरियाणा के सीएम

महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव नतीजों ने तस्वीर लगभग स्पष्ट कर दी है. महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को सरकार बनाने के लिए स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है, जबकि हरियाणा में वह जादुई नंबर से दूर रह गई है. चुनावी नतीजों पर मंथन के लिए बीजेपी ने संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई है.

इन सबके बीच हरियाणा में अगर सबसे ज्यादा किसी की चर्चा है तो वह दुष्यंत चौटाला और उनकी पार्टी जेजेपी की है. ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि जेजेपी हरियाणा में सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी को समर्थन देगी. हालांकि, इससे पहले यह खबर आई थी कि जेजेपी ने कांग्रेस को समर्थन देने के लिए मुख्यमंत्री पद की शर्त रखी है.

लेकिन कांग्रेस के पास अभी भी एक विकल्प है कि अगर वह जेजेपी के साथ मिलकर कर्नाटक मॉडल पर अमल करती है तो हरियाणा में वह सरकार बना सकती है. लेकिन इसके लिए उसे मुख्यमंत्री पद दुष्यंत चौटाला को देना होगा.

क्या है कर्नाटक मॉडल?

कर्नाटक में कुछ ऐसा ही हुआ था, जब बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस के साथ मिलकर एचडी कुमारस्वामी को सीएम बना दिया था.

कर्नाटक में बीजेपी बहुमत से चंद सीटें दूर थी, लेकिन कांग्रेस ने 37 सीटों वाली जेडीएस को समर्थन करते हुए कुमारस्वामी को सीएम बना दिया गया था.

हरियाणा में दुष्यंत चौटाला की पार्टी JJP किंग मेकर की भूमिका में आ गई है. यह अलग बात है कि JJP के साथ मिलकर बीजेपी सरकार बना सकती है लेकिन कांग्रेस के पास भी ये विकल्प है जिससे वह बीजेपी को सत्ता से दूर रख सकती है.