breaking news New

पाकिस्तान में 400 से 500 रुपये किलो तक बिक रहा है टमाटर, भारत से निर्यात बंद होने पर बुरा हाल

पाकिस्तान में 400 से 500 रुपये किलो तक बिक रहा है टमाटर, भारत से निर्यात बंद होने पर बुरा हाल

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में लगातार टमाटर के दाम बढ़ रहे हैं. इस समय पाकिस्तान में टमाटर का भाव 400 से 500 रुपये किलो के बीच में चल रहा है. बढ़ती हुई टमाटर की कीमत पर काबू पाने के लिए पाकिस्तान ईरान से टमाटर को आयात कर रहा है.

भारत से निर्यात बंद होने के बाद और पाकिस्तान में टमाटर सहित कई वस्तुओं के दाम काफी बढ़ गये हैं. पाकिस्तान में टमाटर की खेती करने वाले किसानों का कहना है कि मौसम के खराब होने के कारण भी टमाटर की फसल बर्बाद हो गई है. जिसके चलते टमाटर का भाव मंहगा हो रहा है. कुछ हफ्तों पहले पाकिस्तान में टमाटर का भाव 300 से 400 रुपये किलो के बीच था. जोकि अब बढ़कर 500 किलो तक चला गया है.

टमाटर के बढ़ते भाव की वजह से पाकिस्तान के लोगों का बुरा हाल है. इस्लामाबाद के रहने वाले एक शख्स का कहना है कि टमाटर रोज बनने वाली सब्जियों में काम आता है. 500 रुपये किलो का टमाटर हम नहीं खरीद सकते हैं. उन्होंने कहा कि ये सरकार टमाटर के भाव में कमी लाने में नाकाम रही है.

सुत्रों का कहना है कि टमाटर के आसमान छूते दाम पर रोक लगाने के लिए पाकिस्तान सरकार ईरान से टमाटर मंगवा रही है. वहीं टमाटरों को बेच रहे होलसेलर्स ने व्यापारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि व्यपारी जानबूझकर टमाटर मंहगे दामों पर बेच रहे हैं. सरकार को घेरते हुए टमाटर के होलसेलर्स का कहना है कि सरकार ने व्यापारियों को थोक में टमाटर लेने के लिए मना कर दिया है.

इसी कारण सिर्फ कुछ ही व्यापारी थोक में टमाटर खरीद रहे हैं. जानकारी देते हुए होलसेलर्स ने बताया कि 13 किलो टमाटर का डिब्बा 4,200 रुपये का है. वहीं 14 किलो टमाटर के डिब्बे की कीमत 4,500 रुपये है. पाकिस्तान ईरान से कम से कम 4,500 टन टमाटर खरीद रहा है. हालांकि, बाजारों तक पहुंचने में इसकी देरी टमाटर की आसमान छूती कीमतों के पीछे का प्रमुख कारण बन गई है.