breaking news New

रायपुर : खेल स्वास्थ्य के लिए जरूरी : स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम

रायपुर : खेल स्वास्थ्य के लिए जरूरी : स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम

प्रदेश के स्कूल शिक्षा, सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने कहा है कि खेल हमारे स्वस्थ्य जीवन के लिए जरूरी है। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम आज यहां नवा रायपुर में इंद्रावती भवन के पास स्थित खेल मैदान में छत्तीसगढ़ संचालनालय राजपत्रित अधिकारी संघ एवं शासकीय संयुक्त कर्मचारी संघ नवा रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में स्वर्गीय जी.एस. वर्मा की स्मृति में आयोजित प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता एवं छत्तीसगढ़ी पारंपरिक खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। डॉ. टेकाम ने क्रिकेट प्रीमियर लीग मैच का शुभारंभ मैदान मंे क्रिकेट बेट से हाथ अजमाकर किया। डॉ. टेकाम ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए अपनी स्वेच्छानुदान मद से 40 हजार रूपए प्रदान करने की घोषणा की।


स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ की परम्पराओं, संस्कृति एवं खेलों को बढ़़ावा देने के लिए हर संभव-प्रयास कर रहे है। उन्होंने कहा कि राज्य में नेशनल डांस-फेस्टिवल और राज्य युवा उत्सव के दौरान छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों, कलाकारों ने अपनी क्षमता और प्रतिभा का उत्कृष्ठ प्रदर्शन किया। जिससे छत्तीसगढ़ का गौरव और मान देश-विदेश में बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं खिलाड़ियों और कलाकारों को प्रतियोगिताओं के दौरान उनका साथ देकर प्रोत्साहित और प्रेरित करते है। उन्होंने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारियों के संगठनों द्वारा छत्तीसगढ़ी खेलकूदो की यह प्रतियोगिता सराहनीय कदम है। डॉ. सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने खेलबो-जीतबो गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का नारा देकर छत्तीसगढ़ के कलाकारों और खिलाड़ियों को प्रेरित किया है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ संचालनालयीन राजपत्रित अधिकारी एवं शासकीय संयुक्त कर्मचारी संघ नवा रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित यह प्रतियोगिता वास्तव में छत्तीसगढ़ सरकार के गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना के अनुरूप छत्तीसगढ़ी पारंपरिक खेलों, कबड्डी, खो-खो, गेढ़ी दौड़, भौंरा आदि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से क्रिकेट के साथ-साथ सह आयोजन की शुरूआत की गई है। कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ फिल्मों के कलाकार श्री मनमोहन सिंह ठाकुर, छत्तीसगढ़ राजपत्रित अधिकारी संघ के अध्यक्ष श्री कमल वर्मा, संयुक्त कर्मचारी संघ के अधिकारी श्री देवलाल भारती ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर खेलकूद आयोजन समिति के सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।