breaking news New

मंत्री श्रीमती भेड़िया और मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने लिए कबीरधाम जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण निर्णय

मंत्री श्रीमती भेड़िया और मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने लिए कबीरधाम जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण निर्णय

महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग मंत्री और कबीरधाम जिले की प्रभारी श्रीमती अनिला भेंड़िया और वन, पर्यावरण एवं आवास तथा परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में गुरूवार को आयोजित जीवन दीप समिति की साधारण सभा की बैठक में जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए। बैठक में जिला खनिज न्यास मद से रेडियोलॉजिस्ट की विशेष भर्ती करने सहित पैथालॉजी कलेक्शन केन्द्रों के संचालकों पर नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

बैठक में जिला चिकित्सालय कबीरधाम की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए एजेण्डावार चर्चा की गई तथा सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया। नेत्र रोगों की जांच के लिए जिला अस्पताल में अलग से ओटी निर्माण के बारे में चर्चा की गई। मंत्री श्री अकबर ने जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित विशेष टीम द्वारा जिले में संचालित पैथालॉजी कलेक्शन केन्द्रों में की गई कार्यवाही की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इस संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि पैथालॉजी कलेक्शन केन्द्रों में जितनी कार्यवाही की गई है, उन्हे पुर्नविचार में लेते हुए संचालकों को अपने पक्ष रखने के लिए अंतिम अवसर प्रदान करते हुए नियमानुसार कार्यवाही करे। बैठक में जिला अस्पताल में पेयजल की समुचित व्यवस्था के लिए भी आवश्यक चर्चा की गई। 

बैठक में बताया गया कि जिला अस्पताल में पूर्व में लिए गए निर्णयनुसार चार अलग-अलग विशेषज्ञ चिकित्सकों जिसमें मेडिसीन, हड्डी रोग, स्त्री रोग और निश्चेतना विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती कर सेवाएं शुरू कर दी गई है। जिला चिकित्सालय में मरचुरी के लिए एक नग फ्रीजर क्रय करने और 50 हजार लीटर क्षमता की पानी टंकी निर्माण के लिए मंत्री श्री अकबर द्वारा भूमिपूजन कर लिया गया है। चिकित्सालय के बर्न यूनिट का भी लोकार्पण कर कर लिया गया है। इस अवसर पर पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर, कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण, जीवन दीप समिति के सदस्य सहित जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।