breaking news New

UNHRC में आज से आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान होगा बेनकाब

UNHRC में आज से आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान होगा बेनकाब

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में आज भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। आज से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद(UNHRC) का एक अहम सत्र शुरु हो रहा है।आज से जेनेवा में शुरू होने वाली बैठक 13 सितंबर तक चलेगी। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की ओर से यहां जम्मू कश्मीर के मुद्दे को फिर से उठाया जा सकता है। कश्मीर मुद्दे पर हर मंच पर मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान अब UNHRC पहुंचा है। भारत इस मंच पर एकबार फिर पाकिस्तान को बेनकाब करेगा। 

कुरैशी करेंगे पाक का प्रतिनिधित्व

जम्मू और कश्मीर पर किसी देश का समर्थन हासिल करने में फेल होने के बा पाकिस्तान अब इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के मंच पर उठाने की तैयारी कर रहा है मुख्य रूप से इस मामले का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने के एजेंडे के साथ।पाकिस्तान, जो भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के तहत दी गई जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को समाप्त करने के बाद से ही हताश है, इस मुद्दे को उठाने के लिए अपने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) भेजा है।पाकिस्तान की ये कोशिश है कि वह विश्व मानवाधिकार समुदाय को विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में लगाए गए प्रतिबंधों का हवाला देकर भारत के खिलाफ कुछ महत्वपूर्ण टिप्पणी करने के लिए तैयार किया जाए।

भारत देगा मुंहतोड़ जवाब

जाहिर है कि भारत ने पाकिस्तानी मंसूबों को नाकाम करने की पूरी तैयारी कर ली है। भारत ने इस बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान में अपने उच्चायुक्त अजय बिसारिया और विदेश मंत्रालय के कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को यह बताने के लिए भेजा है। जहां पाकिस्तान को बेनकाब करने की कोशिश की जाएगी।भारत इस बैठक के दौरान इस बात को अच्छी तरह से समझाएगा कि क्यों वहां प्रतिबंध लगाए गए हैं, ताकि लोगों की जिदंगी बचाई जा सकते। भारत ये भी बचाएगा कि किसी भी पुलिस कार्रवाई में पिछले एक महीने में एक भी नागरिक की मौत नहीं हुई है।