breaking news New

चीन से आने वाले सभी विदेशियों का ई-वीजा निलंबित, वुहान से दूसरी बार में 330 लोग लाए गए

चीन से आने वाले सभी विदेशियों का ई-वीजा निलंबित, वुहान से दूसरी बार में 330 लोग लाए गए

चीन के वुहान में फंसे 330 लोगों को लेकर एयर इंडिया का दूसरा विमान रविवार को दिल्ली पहुंचा। इनमें 323 भारतीय और 7 मालदीव के नागरिक हैं। उधर, भारत ने चीन के नागरिकों और वहां से आने वाले विदेशियों के लिए ई-वीजा भी निलंबित कर दिया है। चीन में शनिवार तक कोरोनावायरस से 304 लोगों की मौत हो चुकी है।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि हमारे नागरिक भी कुछ दिनों के लिए दिल्ली के कैंप में निगरानी में रखे जाएंगे। सभी नागरिकों के लेकर आईटीबीपी और भारतीय सेना के जवान उन्हें निगरानी केंद्र ले गए। दिल्ली के छावला स्थित आईटीबीपी सेंटर और मानेसर में शिविर तैयार किया गया है। उधर, केरल में आज कोरोनावायरस का दूसरे मामला सामने आया है। अधिकारियों के मुताबिक, युवक कुछ दिनों पहले चीन से लौटा था। उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। इससे पहले 30 जनवरी को केरल में पहले मामले की पुष्टि हुई थी।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि पीड़ित युवक को अलापुझा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अभी तक हमें नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी से उसकी रिपोर्ट नहीं मिली है। ऐसी संभावनाएं हैं कि वह कोरोनावायरस से पीड़ित है, लेकिन हम रिपोर्ट मिलने के बाद ही इसकी पुष्टि कर सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 31 जनवरी को कोरोनावायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया।

शनिवार को 324 भारतीय एयर इंडिया की पहली फ्लाइट से दिल्ली लाए गए थे। अधिकारियों के मुताबिक, चीन में शनिवार तक कोरोनावायरस के संक्रमण के अब तक 14,380 मामले सामने आ चुके हैं। चीन के 31 प्रांत कोरोना की चपेट में हैं। हुबेई में 24 घंटे में 45 लोगों की मौत हुई। शनिवार को 4,562 नए मामले सामने आए।