breaking news New

छत्तीसगढ़ में पहली बार राज्य के 208 अभ्यर्थियों का चयन वायुसेना में : धमतरी में आयोजित वायु सेना भर्ती रैली में बना रिकार्ड

छत्तीसगढ़ में पहली बार राज्य के 208 अभ्यर्थियों का चयन वायुसेना में : धमतरी में आयोजित वायु सेना भर्ती रैली में बना रिकार्ड

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को विभिन्न सेवाओं में अवसर उपलब्ध करवाने का विशेष प्रयास किए जा रहे है। इसके तहत धमतरी जिले में आयोजित वायुसेना भर्ती अभियान में पहली बार राज्य के 208 अभ्यर्थी का चयन वायुसेना के लिए हुआ। धमतरी जिले में पहली बार आयोजित वायुसेना भर्ती रैली में प्रदेश भर के सभी 27 जिलों के कुल 5 हजार 418 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए, जिनमें से 208 अभ्यर्थियों का चयन इसमें किया गया। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में प्रदेश के 13 जिले के 3049 अभ्यर्थी और दूसरे चरण में 14 जिले के 2369 अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए। इनमें से पहले चरण में 122 और दूसरे चरण में 86 अभ्यर्थियों का चयन हुआ। वायुसेना के आयोजित भर्ती रैली में छत्तीसगढ़ से इतनी बड़ी संख्या में एक साथ 208 युवाओं का चयन एक रिकार्ड है।

मुख्यमंत्री बघेल ने सभी चयनित अभ्यर्थियों को बधाई देते हुए अपनी शुभकामनाएं दी हैं, साथ ही जो अभ्यर्थी इसमें असफल रहे उन्हें अपनी कमियों को दूर करते हुए अगली बार बेहतर प्रदर्शन करने की शुभेच्छा प्रकट की। धमतरी कलेक्टर श्री रजत बंसल ने बताया कि वायुसेना रैली में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली जैसे विकसित राज्यों में 10-15 हजार की संख्या में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों में से डेढ़ सौ, दो सौ का चयन होता है, उस अनुपात से अगर छत्तीसगढ़ और धमतरी जिले का अनुपात देखें तो रैली का परिणाम काफी सकारात्मक और ऐतिहासिक रहा है।

उल्लेखनीय है कि धमतरी के पंढरीराव कृदत्त इन्डोर स्टेडियम में गत 13 अक्टूबर से वायु सेना भर्ती रैली (वाय श्रेणी) का आयोजन दो चरणों में किया गया। इसके पहले चरण में 3049 तथा दूसरे चरण में 2369 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। इनमें से शारीरिक माप, शैक्षणिक योग्यता, दौड़ तथा फिजिकल फिटनेस के दौर से गुजरने के बाद अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली गई। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद समूह चर्चा और मेडिकल फिटनेस में खरे उतरने वाले प्रतिभागियों का चयन होता है। प्रथम चरण में 122 तथा द्वितीय चरण में 86 यानी कुल 208 अभ्यर्थियों का चयन इसमें हुआ। इनमें सबसे ज्यादा 50 अभ्यर्थी दुर्ग जिले से, दूसरे स्थान पर बालोद जिले से 29 तथा तीसरे स्थान पर रहे धमतरी जिले से 16 अभ्यर्थियों का वायु सेना के लिए चयन हुआ है।