breaking news New

अब मॉल-रिटेल शॉप में मिलेगा पेट्रोल-डीजल, मोदी सरकार ले सकती है फैसला!

अब मॉल-रिटेल शॉप में मिलेगा पेट्रोल-डीजल, मोदी सरकार ले सकती है फैसला!

बुधवार को हो रही केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मोदी सरकार कई बड़े फैसले ले सकती है. इनमें सबसे बड़ा फैसला पेट्रोल पंपों को लेकर बताया जा रहा है. सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार बड़े शॉपिंग मॉल और रिटेल शॉप में पेट्रोल-डीजल की बिक्री को मंजूरी दे सकती है. इसके साथ ही प्राइवेट पेट्रोल पंप को लेकर भी बड़ा फैसला हो सकता है.

सरकार से जुड़े सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार 2000 करोड़ रुपये के निवेश की बजाय अब 200 करोड़ वाले नेटवर्थ की कंपनियों को पेट्रोल पंप खोलने की मंजूरी दे सकती है. साथ ही पेट्रोल पंप खोलने से जुड़े अन्य नियमों में भी बदलाव हो सकता है. इसके साथ ही अभी अगर कोई कंपनी पेट्रोलियम सेक्टर में कारोबार नहीं कर रही है, तो उसे भी फ्यूल रिटेल लाइसेंस मिल सकता है.

बता दें कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने अक्टूबर, 2018 में फ्यूल रिटेल से जुड़े नियमों में बदलाव के लिए एक कमेटी का गठन किया था. फ्यूल रिटेल मार्केट में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के मकसद से एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया गया था. अब सरकार इसी कमेटी के आधार पर कुछ फैसले ले सकती है.

अगर ये नीति लागू होती है तो इसके क्या नियम हो सकते हैं और पेट्रोल-डीजल खरीद से जुड़ी प्रक्रिया क्या होगी इसकी डिटेल का इंतजार करना होगा. अभी भी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल खरीदने के लिए कई नियमों को लागू किया जा चुका है, जैसे हेलमेट के साथ ही पेट्रोल मिलना या फिर प्लास्टिक की बोतल में पेट्रोल-डीजल ना मिलना.

केंद्र सरकार इसके अलावा किसानों के लिए दिवाली का तोहफा भी दे सकती है. रबी फसलों की बुआई शुरू होने से पहले सरकार प्रमुख फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा सकती है. इसको लेकर लंबे समय से मांग हो रही थी, जो अब सरकार पूरी करने जा रही है.

कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (CACP) द्वारा रबी फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की सिफारिश किए जाने के बाद काफी समय से इसकी घोषणा का इंतजार किया जा रहा था, जो आज खत्म हो सकता है.