breaking news New

छत्तीसगढ़ : घर से बाहर निकलने पर अनिवार्य हुआ मास्क ; मुख्यमंत्री ने पीएम से 5 कोरोना संक्रमित जिले व एमएसएमई सेक्टर के लिए मांगा आर्थिक पैकेज

छत्तीसगढ़ : घर से बाहर निकलने पर अनिवार्य हुआ मास्क ; मुख्यमंत्री ने पीएम से 5 कोरोना संक्रमित जिले व एमएसएमई सेक्टर के लिए मांगा आर्थिक पैकेज

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अब घर से बाहर निकलने के दौरान ट्रिपल लेयर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसको लेकर शनिवार देर शाम आदेश जारी कर दिया गया। मास्क नहीं उपलब्ध होने की स्थिति में मुंह और नाक को कपड़े, चुन्नी या गमछे से बांधने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसा नहीं करने पर महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य के 28 जिलों में से पांच में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। प्रदेश में अब तक 18 संक्रमित मिले, इसमें से 10 स्वस्थ होकर घर चले गए। 2 दिन पहले आए 8 मरीजों का इलाज चल रहा है। छत्तीसगढ़ उन पहले राज्यों में है जहां 21 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी।

15 मार्च से 10 अप्रैल तक राज्य में 3473 सैंपल लिए गए। जो प्रतिदिन औसत 133 के हिसाब से काफी कम हैं। राज्य में प्रतिदिन 3-5 हजार टेस्ट की क्षमता होनी चाहिए। इसके लिए पहले भी केंद्र सरकार से अनुरोध किया जा चुका है। संकट के समय में एमएसएमई सेक्टर को बचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शीघ्र आर्थिक पैकेज की घोषणा की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ने से हवाई, रेल और सड़क मार्ग से अंतर्राज्यीय आवागमन प्रतिबंधित रखना उचित होगा। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया जाना उचित होगा कि कुछ आवश्यक आर्थिक गतिविधियों में छूट दी जाए अथवा नहीं। यह निर्णय लिए जाने का अधिकार राज्यों को देना उचित होगा।