breaking news New

अगर आप भी खाते हैं रात को देर से खाना तो हो जाएं सावधान!

अगर आप भी खाते हैं रात को देर से खाना तो हो जाएं सावधान!

आजकल के दौर में दिनचर्या ऐसी हो चुकी है कि लोग खान-पान पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं. ऐसे में चाहे स्टूडेंट हों या ऑफिस वर्कर सभी का बीजी शिड्यूल होने की वजह से खाना खाने तक का समय नहीं बचता है. इसी वजह से ज्यादातर लोग रात को देर से खाना खाते हैं जिसका शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है. शरीर कई तरह तरह की बीमारियों की चपेट में भी आ सकता है. इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि रात को देर से खाना खाने से शरीर पर क्या बुरा प्रभाव पड़ता है? 


वजन घटाने में मदद

कुछ लोग टीवी देखने की वजह से या कुछ देर रात तक पढ़ने की वजह से सही समय पर खाना नहीं खा पाते. वहीं ऑफिस की शिफ्ट होने की वजह से भी कई लोग देर रात भोजन करते हैं. देर रात भोजन करने पर वह पच नहीं पाता है और इससे वजन बढ़ने लगता है. अगर आप चाहते हैं कि आपका मोटापा न बढ़े तो शाम को 7 बजे तक खाना खा लेना चाहिए. साथ ही हल्का खाना खाने से शरीर को कैलोरी कम मिलती है. वहीं तय समय बाद खाना खाने के बाद टहलना या वॉक करना बहुत जरूरी हो जाता है. इससे भोजन पचने में आसान हो जाता है.

एसिडिटी से बचाता है

कुछ लोग रात को देर से खाना खाते हैं ऊपर से सीधे बेड पर चले जाते हैं. इससे खाना पच नहीं पाता और खाना पचाने के लिए जो एसिड पेट में बनता है वो खाने की नली में पहुच जाता है. इससे पेप्टिक अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए रात को जल्दी खाना से एसिडिटी भी नहीं होती है.

मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है

देर रात खाना खाने से मेटाबॉलिज्म की शक्ति चली जाती है, जिससे शरीर खाना नहीं पचा पाता है. इस वजह से शरीर में गैस बनने लगती है और गैस्ट्रिक की प्रॉब्लम हो जाती है. इसलिए जल्दी खाना खाने के बाद थोड़ा टहल लेना चाहिए जिससे खाना आसानी से पच भी जाए और पेट में कोई गैस्ट्रिक की प्रॉब्लम भी न हो.

कैंसर के खतरे से बचाता है

डॉक्टर्स के अनुसार सोने से दो घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए जिससे कैंसर का खतरा टल जाता है. एक शोध में पता चला कि रात को जल्दी खाना खाने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

एनर्जेटिक रखता है

रात को जल्दी खाने का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रण में रहता है. इससे दिमाग भी फ्रेश रहता है और दिमागी स्ट्रेस दूर होती है. जल्दी खाना खाने से शरीर भी ऊर्जावान रहता है.

नींद अच्छी आती है

सोने के बाद शरीर का पाचन तंत्र काम करता रहता है. देर रात खाना खाने से पाचन क्रिया ठीक से नहीं हो पाती है जिससे बेचैनी होने लगती है और नींद पूरी नहीं हो पाती है. इससे शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए जल्दी खाना खाने से नींद भी अच्छी आती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

दिल स्वस्थ रहता है

रात को देर से खाना खाने से ट्राइग्लिसराइड्स बनने लगते हैं जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. अगर जल्दी खाना खाते हैं तो दिल से जुड़ी सभी बीमारियों से दूर रह सकते हैं.