breaking news New

रायपुर : सभी वरिष्ठ अभियंता हर दो माह में विभागीय कार्यों की करें समीक्षा-मंत्री गुरू रूद्र

रायपुर : सभी वरिष्ठ अभियंता हर दो माह में  विभागीय कार्यों की करें समीक्षा-मंत्री गुरू रूद्र

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने राजधानी स्थित नीर भवन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की। गुरू रूद्र कुमार ने हर दो माह में सभी वरिष्ठ अभियंता को विभागीय कार्यों की समीक्षा करने के निर्देश दिए। 

मंत्री ने बैठक में कहा कि मिनीमाता अमृतधारा योजना से बीपीएल परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजना के तहत सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ इन वर्गों के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाए। विभाग में संचालित सभी पेयजल योजनाओं को समय-सीमा में पूर्ण करें। विभाग को उपलब्ध आबंटन का शत्-प्रतिशत उपयोग किया जाए। नगरीय क्षेत्रों में स्वीकृत  पेयजल योजनाओं को आवश्यकतानुसार प्राथमिकता क्रम से पूर्ण कराया जाए।

 मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में मिनीमाता अमृत धारा योजना की अद्यतन प्रगति, विधायकों के प्रस्ताव अनुसार 15-15 नल जल योजनाओं की डीपीआर बनाने, विधायकों के गृह ग्राम में नल जल योजना, एनआर डीडब्ल्यूपी के अंतर्गत अद्यतन व्यय की जिलेवार जानकारी, राजीव गांधी सर्वजल योजना के डीपीआर की स्थिति, मुख्यमंत्री चलित संयंत्र योजना के डीपीआर, सुपेबेड़ा समूह जल प्रदाय योजना के अंतर्गत डीपीआर बनाने की अद्यतन प्रगति तथा गिरौदपुरी धाम समूह योजना की डीपीआर बनाने की कार्रवाई, चंदखुरी समूह जल प्रदाय योजना के अंतर्गत डीपीआर की स्थिति, विभाग में लगने वाली सामग्री जैसे केसिंग पाइप, हैंडपंप सेट, राइजर पाइप, सबमर्सिबल पंप सेट, केबल वायर, सर्विस वायर इत्यादि के खरीदी की जिलेवार जानकारी, सोडियम हाइपोक्लोराइट फील्ड टेस्ट किट तथा केमिकल की जिलेवार क्रय की जानकारी ली। उन्होंने जिलेवार भंडार गृह में स्क्रैप की जानकारी को एक सप्ताह में देने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में नगरीय निकायों में प्रगतिरत पेयजल योजना की समीक्षा कर मंत्री गुरु रूद्र ने कहा कि सभी कार्योंं को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। बैठक में विभागीय सचिव श्री डी.डी. सिंह प्रमुख अभियंता श्री टी जी कोसरिया, रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर परिक्षेत्र के मुख्य अभियंता और कार्यपालन अभियंता उपस्थित थे।