breaking news New

अम्बिकापुर : नये प्रशासनिक भवन से लोगो को मिलेगा बेहतर सुविधा : पंचायत मंत्री सिंहदेव

अम्बिकापुर : नये प्रशासनिक भवन से लोगो को मिलेगा बेहतर सुविधा : पंचायत मंत्री सिंहदेव

छत्तीसगढ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव ने आज पॉलिटेक्निक कालेज परिसर में नगर निगम के प्रशासनिक भवन हेतु भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। नगर निगम का यह प्रशासनिक भवन करीब 5 करोड़ की लागत से निर्मित की जाएगी। इसके साथ ही सिंहदेव ने ऑनलाईन सम्पत्ति कर प्रणाली एवं क्लीन आईडल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम को संबोधित करने हुए सिंहदेव ने कहा कि नये प्रशासनिक भवन आने वाले समय में शहर वाले वासियों को सभी सेवा उपलब्ध कराने का प्रमुख केन्द्र बनेगा। उन्होंने कहा कि इस भवन के लिए चिन्हित की गई स्थल बहत ही उपयुक्त है। यह रिंग रोड से लगा हुआ है जिससे आम जनता को अपने कार्य के लिए यहां आने में कोई असुविधा नहीं होगी। यहां भवन के आस-पास हरियाली लाने के लिए गार्डन भी विकसित करें ताकि सुन्दरता और स्वच्छता दोनों बनी रहे। उन्होंने कहा कि अम्बिकापुर धीरे-धीरे चारो दिशाओं में फैलता जा रहा है जिससे यह भवन शहर के बीचों बीच हो जाएगा और लोगों को यहां पहुंचने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

सिंहदेव ने कहा कि राज्य शासन ने आम जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए वार्ड कार्यालय भी प्रारंभ किया है। वार्ड कार्यालय खुल जाने से वार्ड के कामों के लिए अब लम्बी लाईन लगाना नहीं पड़ रहा है और काम भी शीघ्रता से हो रहा है। उन्होंने नगर निगम द्वारा सम्पत्ति कर जमा करने की ऑनलाईन प्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि इससे लोगों को सम्पत्ति कर जमा करने कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर बैठे ही अपने मोबाईल से भी टैक्स जमा कर सकते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि क्लीन आईडल प्रतियोगिता के तहत स्वच्छतम् विद्यालय, स्वच्छतम् होटल, स्वच्छतम् अस्पताल, स्वच्छतम् बाजार, स्वच्छतम् बगिया, स्वच्छता चैम्पियन तथा स्वच्छ स्ट्रीट वेन्डर को शामिल किया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु समस्त वार्ड कार्यालय एवं राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन डाटा सेन्टर में 15 नवम्बर 2019 तक पंजीयन करा सकते हैं। 

इस अवसर पर महापौर डॉ. अजय तिर्की, सभापति श्री शफी अहमद, डिप्टी मेयर श्री अजय अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त श्री हरेश मण्डावी, विधायक प्रतिनिधि श्री बालकृष्ण पाठक, पार्षद द्वितेन्द्र मिश्रा, श्री हेमत सिन्हा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।