breaking news New

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने आज श्रमिकों को सायकल और सुरक्षा उपकरण वितरित किया

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने आज श्रमिकों को  सायकल और सुरक्षा उपकरण वितरित किया

नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने न्यू कृषि उपज मंडी परिसर में श्रम विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार योजना और सुरक्षा उपकरण योजना के तहत हितग्राहियों को सायकल और सुरक्षा उपकरण वितरित किया। उन्होंने आरंग सहित आस-पास के गांवों में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में लगभग 4 करोड़ रूपए के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।

इनमें आरंग अतंर्गत राजीव गांधी उद्यान में सौन्दर्यीकरण, शेड निर्माण, बोट, ओपन जिम एवं खेलकूद उपकरण, चबूतरा एवं मंच निर्माण, महिला मानक भवन निर्माण, सामुदायिक भवन में अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए 82 लाख 27 हजार और सीसी रोड टॉप लेयर कार्य, नाली निर्माण, सामुदायिक भवन आदि निर्माण के लिए 75 लाख 54 हजार रूपए का भूमिपूजन तथा पारागांव में 2 करोड़ 40 लाख रूपए का विकास कार्य शामिल है। डॉ. डहरिया ने इस मौके पर विश्वकर्मा श्रमिक दुर्घटना सहायता योजना के तहत श्रमिक श्री सागर बंजारे के मृत्यु पर श्रीमती गीताजंलि बंजारे कोे एक लाख 5 हजार रूपए के सहायता राशि का चेक प्रदान किया।

डॉ. डहरिया ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में गरीबों, किसानों सहित सभी वर्गों के हित में सामाजिक समरसता के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मजदूरों के सुरक्षा एवं विकास के लिए जन्म से लेकर मृत्यु तक संचालित योजानाओं का लाभ लेने अपील की। डॉ. डहरिया जनप्रतिनिधियों और राज्य शासन के योजनाओं का लाभ ले चुके हितग्राहियों को अन्य लोगों को भी योजनाओं के संबंध में जागरूक करने की अपील की। डॉ. डहरिया ने बताया कि अब कोई भी श्रमिक मात्र 30 रूपए भुगतान कर सुविधा केन्द्रों में पंजीयन करा सकते है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महात्मा गांधी के बताये हुए रास्ते पर चल रही है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा के अनुरूप गांवों को समृद्ध करने के लिए नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी योजना शुरू की है। पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने महिलाओं को आधिकार और सम्मान दिलाने का काम किया। श्री राजीव गांधी जी ने पंचायतीराज व्यवस्था लाकर महिलाओं को आरक्षण लाकर उनका अधिकार दिलाया। 

डॉ. डहरिया ने कहा कि प्रदेश और देश के विकास के लिए हम सब की सहभागिता जरूरी है। कार्यक्रम में रायपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शारदा वर्मा, नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती करूणा तिवारी सहित बड़ी संख्या में श्रमिक और नगरवासी शामिल थे।