breaking news New

14 साल बाद वापस लौटी Bajaj Chetak कितनी बदल गई है

14 साल बाद वापस लौटी Bajaj Chetak कितनी बदल गई है
Bajaj Auto ने हाल में अपने पहले इलेक्ट्रिक टू-वीलर से पर्दा उठाया है। Bajaj Cehtak नाम से पेश किए गए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी के इलेक्ट्रिक ब्रैंड Urbanite के तहत लाया गया है। चेतक की कीमत और कुछ टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स को छोड़कर काफी जानकारी सामने आ चुकी है। यहां हम आपको बजाज चेतक इलेक्ट्रिक के बारे में 5 बड़ी बातें बता रहे हैं।

स्टाइलिंग
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक रेट्रो-स्टाइलिंग वाला स्कूटर है, जो काफी अट्रैक्टिव दिखता है। आइकॉनिक चेतक स्कूटर का फील देने के लिए कंपनी ने पूरी तरह नई स्टाइलिंग की बजाय इसे चेतक की तरह रेट्रो-स्टाइलिंग में ही बाजार में उतारना बेहतर समझा है। कर्वी बॉडीवर्क, मल्टी-स्पोक वील्ज और कॉन्टर्ड सीट वर्क इसकी डिजाइन को शानदार बनाते हैं। कहा जा सकता है कि ओरिजिनल चेतक स्कूटर वेस्पा स्प्रिंट पर आधारित था, तो इलेक्ट्रिक चेतक की स्टाइलिंग मॉडर्न वेस्पा स्कूटर्स से प्रेरित है।

प्रीमियम स्कूटर
चेतक इलेक्ट्रिक एक प्रीमियम प्रॉडक्ट होगा। इसमें शानदार स्विचगियर, फुल-एलईडी लाइटिंग और डिजिटल कंसोल दिया गया है। बजाज ऑटो ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के मिरर्स, साइड स्टैंड और फुट पेग्स जैसी जगहों पर हाई क्वॉलिटी मटीरियल का इस्तेमाल किया है। साथ ही यह देश में बिकने वाले उन कुछ स्कूटर्स में से एक होगा, जो मेटल बॉडी के साथ आते हैं। स्कूटर की सीट पर कंट्रास्ट स्टिचिंग इसे प्रीमियम फील देती है। चेतक इलेक्ट्रिक के बॉडी पैनल्स पर जॉइंट्स बहुत कम नजर आते हैं और इसका पीछे का पूरा हिस्सा सिर्फ एक यूनिट जैसा दिखता है। इसके चलते स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट थोड़ी बढ़ी जरूरी होगी, लेकिन इनकी वजह से चेतक काफी प्रीमियम नजर आता है।

पावर और रेंज
बजाज चेतक में 4kW इलेक्ट्रिक मोटर और IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। इसकी बैटरी रिमूवेबल नहीं है, यानी इसे स्कूटर से निकाला नहीं जा सकता है। स्कूटर में दो राइडिंग मोड- इको और स्पोर्ट -दिए गए हैं। बजाज ऑटो का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर इको मोड में 95 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर तक चलेगा। कंपनी ने कहा है स्कूटर की यह रेंज पुणे में सड़कों पर चलाकर (रियल वर्ल्ड टेस्टिंग) हासिल की गई है। इसका मतलब है कि ARAI प्रमाणिक रेंज का आंकड़ा इससे ज्यादा होगा।

कीमत
चेतक की कीमत की घोषणा इसकी लॉन्चिंग के समय होगी। मगर इवेंट के दौरान कंपनी के एमडी राजीव बजाज ने इसकी कीमत को लेकर इशारा जरूर कर दिया है। राजीव ने कहा है कि चेतक इलेक्ट्रिक की कीमत अट्रैक्टिव होगी, लेकिन अग्रेसिव नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इसकी कीमत 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी। कंपनी के अनुसार, हमने बजाज चेतक को बनाने के लिए जरूरी लोकलाइजेशन हासिल किया है, इसलिए इसकी कीमत अट्रैक्टिव होगी। इसके अलावा स्कूटर की लागत कम रखने के लिए इसमें रियर ड्रम ब्रेक और टीएफटी की जगह साधारण डिजिटल डिस्प्ले जैसे पार्ट्स शामिल किए गए हैं। इससे माना जा रहा है कि बजाज के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.5 लाख रुपये से कम होगी। चेतक इलेक्ट्रिक FAME II सब्सिडी के लिए भी योग्य है।